Friday 2 September 2016

How to Enable and Use Guest Browsing Mode in Google Chrome

चाहे हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हो या कंप्यूटर का ,इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए Google Chrome हमारे पसंदीदा ब्राउजर में से एक है! हम लोग इसे इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि यह इस्तेमाल में आसान है साइज में छोटा है और चलने में तेज़ है ,इसकी एक और अच्छी बात ये है के ये जल्दी हैंग नहीं होता है और अच्छा काम करता है!


Google Chrome में बहुत सारी खूबियां हैं उन्ही में से एक है गेस्ट मोड!

गेस्ट मोड क्या है 

आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए अगर Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो ज़ाहिर सी बात है के आप ने ब्राउज़र की सेटिंग भी अपनर मन मुताबिक कर रखी होगी उदाहरण के लिए आप ने कई ऐसे एक्सटेंशन डाउनलोड कर रखें होंगे जिनका इस्तेमाल आप हमेशा करते हैं या फिर आप के अलग अलग वेबसाइट के कई पासवर्ड सेव होंगे जिनका उपयोग आप हमेशा करते हैं अब अगर कोई दूसरा शख्स आपके कंप्यूटर या फोन पर Google Chrome का इस्तेमाल करता है तो वो आपके द्वारा सेव किए गए पासवर्ड को भी एक्सेस कर सकता है! इसके अलावा आपने अपनी जरूरत और चाहत के अनुसार गूगल क्रोम के सेट अप में समय लगाया है तो आप नहीं चाहेंगे कि कोई इसके साथ छेड़छाड़ करे और इनमें किसी तरह का कोई बदलाव करे! अगर आपने एक ही अकाउंट से मल्टीपल डिवाइस पर Google Chrome में साइन इन कर रखा है तो ऐसे में एक जगह पर से किसी एक्सटेंशन को हटाने पर यह दूसरे डिवाइस से भी अपने आप ही हट जाते हैं अगर महत्वपूर्ण बुकमार्क्स और एक्सटेंशन डिलीट हो जाते हैं तो आपको अपने ब्राउजर को फिर से सेट अप करना होगा या उन वेबसाइट को दुबारा खोज के बुकमार्क करना पड़ेगा !
अगर आप इस तरह के समस्या से बचना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर को किसी और को इस्तेमाल करने देने से पहले Google Chrome में गेस्ट मोड एक्टिव कर सकते हैं! गेस्ट मोड एक्टिव कर देने से दूसरा शख्स Google Chrome का इस्तेमाल तो करेगा पर वह आपके प्रेफरेंसेज के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा ,आप के सेव पासवर्ड को नहीं देख पायेगा या और किसी भी तरह के सेटिंग को नहीं बदल पायेगा !

इस तरह से करें गेस्ट मोड को एक्टिवेट:-

अगर आप Windows इस्तेमाल करते हैं तो
सबसे पहले Google Chrome खोलें !
अब आप ब्राउजर में सबसे ऊपर दायीं तरफ में उस शख्स का नाम देख सकते हैं, जिसके गूगल अकाउंट से ब्राउजर लिंक है, नाम पर क्लिक करें! नाम पर क्लिक करने के बाद स्विच पर्सन पर क्लिक करें ,अब ब्राउज एज गेस्ट पर क्लिक करें !
अब आप के सामने एक नया विंडो खुल जाएगा जहां पर आप अपना ब्राउजर डेटा नहीं देख पाएंगे ! गेस्ट मोड बहुत हद तक इनकॉगनिटो मोड के जैसा है, जिसमें ब्राउजर हिस्ट्री और कुकीज सेव नहीं होते!

Android मोबाइल में गेस्ट मोड एक्टिवेट करने का तरीका :-

अपने मोबाइल में Google Chrome खोलें
सबसे ऊपर दायीं तरफ दिख रहे वर्टिकल डॉट्स को क्लिक करें और फिर सेटिंग्स में जाएं , यहाँ आप को आपका गूगल अकाउंट नाम और ईमेल आईडी नज़र आएगा, उसे क्लिक करें !
इसके बाद टॉप में दिख रहे ब्लू बटन को क्लिक करके सिंक ऑफ कर दें!
इतना करने के बाद आप के ब्राउजर का डेटा गूगल अकाउंट से सिंक होना बंद हो जाएगा!
अब आप के मोबाइल के Google Chrome ब्राउज़र में गेस्ट मोड चालू हो गया !
जब आपको गेस्ट मोड की जरूरत नहीं है, तो आप एक बार फिर से सिंक को इनेबल कर दें,गेस्ट मोड बंद हो जायेगा !

No comments: